X

आम का मुरब्बा (Aam ka Murabba Recipe in Hindi)

Mango Murabba banane ki Vidhi (आम का मुरब्बा रेसिपी)

स्वाद (Aam Ka Murabba Recipe in Hindi)- आम के मुरब्बे का स्वाद खट्टा, मीठा और लाजवाब होता है। आम के मुरब्बे का स्वाद आम के मौसम में ही अच्छा लगता है। इसका स्वाद सभी को पसंद आता है।

प्रसिद्ध (Aam Ka Murabba Recipe in Hindi)- आम का मुरब्बा सभी जगह प्रसिद्ध होता है। गर्मियों के मौसम में आम का मुरब्बा बनाया जाता है और पुरे साल इसे आप कभी भी खा सकते है। यह बच्चे, बड़े सभी को पसंद होता है।

विशेषता (Aam Ka Murabba Recipe in Hindi)- आम के मुरब्बे की सबसे खास विशेषता यह है की इसे आप आचार और चटनी की तरह खा सकते है। मुरब्बा बनाने के लिए आप अच्छे और सख्त आम का प्रयोग करे तो मुरब्बा अच्छा बनेगा।

Mango Murabba banane ki Vidhi (आम का मुरब्बा रेसिपी)

आम का मुरब्बा सभी को बहुत पसंद होता है। इसे बनाना भी बहुत ही आसान होता है। इसे बनाने की सभी सामग्री आसानी से घर पर ही मिल  जाती है। आप इसे जब चाहे बना सकते है। आज हम आपके लिए लाये है एक आसान विधि जिसकी मदद से आप स्वादिष्ट आम का मुरब्बा आसानी से बना सकते है। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और लाजवाब आम का मुरब्बा बनाकर सबको खुश करे।

Aam Ka Murabba Recipe in Hindi (आम का मुरब्बा)

बनने का समय

आम का मुरब्बा बनाने में 1 घन्टे का समय लगता है। इसे बनाने की तैयारी करने में 20 मिनट का समय लगता है।

सदस्यो के अनुसार

दी गई विधि की मात्रा के अनुसार यह आम का मुरब्बा 6-7 लोगो के लिए  काफी है।

5 from 1 vote
print recipes online

आम का मुरब्बा (Aam ka murabba recipe in Hindi)

आम का मुरब्बा जितना स्वादिष्ट होता है उतने ही इसके फायदे होते है। इसका स्वाद सभी को पसंद आता है। आम के मुरब्बे को आप बनाकर रखे और पुरे साल खुद भी खाये और अपने बच्चो को भी खिलाये।

Course Dessert
Cuisine Indian
Prep Time 20 minutes
Cook Time 1 hour
Total Time 1 hour 20 minutes
Servings 7
Calories 95 kcal
Recipe by Saloni

सामग्री

Ingredients For Aam Ka Murabba Recipe (आम का मुरब्बा)

  • 1 किलो आम
  • 1 किलो चीनी
  • 1 कप पानी
  • 1/4 टी स्पून केसर
  • 4-5 छोटी इलाइची
  • नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि

How To Make Aam Ka Murabba Recipe

  1. आम का मुरब्बा बनाने के लिए सबसे पहले आम को ले और कुछ घण्टो के लिए पानी में भिगो कर रख दे। अब कुछ समय बाद उन्हें पानी से निकाले साफ करे छीले और गुदे को अलग कर ले। 

  2. आम के टुकड़ो को थोड़ा बड़ा काटे और फिर चाकू या फोर्क की मदद से उसमे छोटे छोटे छेद कर ले। 

  3. इतना करने के बाद एक बर्तन में पानी ले उसमे आम के टुकड़ो को डुबो दे साथ ही उसमे नमक डाल दे और रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दे। 

  4. अगले दिन आम को पानी से अलग करे और दूसरे साफ पानी से 3-4 बार आम को साफ करके धो ले। अब एक बर्तन में पानी भरकर गैस पर उबलने के लिए रख दे उसी पानी में आम के टुकड़े डाल दे और उन्हें उबाले। 

  5. कुछ देर उबलने के बाद पानी को आम को छलनी की सहायता से अलग कर दे। अब एक बड़ा बर्तन ले उसमे आम के उबले हुए टुकड़े, चीनी और केसर डाले और ढक कर रख दे। 

  6. अब इस सारे मिश्रण को गैस पर रख दे। 10-15 मिनट के लिए गैस पर पकने के लिए रख दे। इस घोल को गाढ़ा होने तक पकाए। 

  7. कुछ ही देर में आपका आम का मुरब्बा तैयार है। इसे ठंडा होने दे उसके बाद आप इसे किसी डब्बे में भरकर रख दे और अपनी मर्ज़ी के अनुसार इसका प्रयोग कर सकते है।

Popular recipes in Hindi