X

ब्लैक फारेस्ट केक (Black Forest Cake Recipe in Hindi)

Black Forest Cake Recipe in Hindi (ब्लैक फारेस्ट केक रेसिपी)

जैसा की हम सब जानते है कोई भी फंक्शन हो या सेलिब्रेशन सबसे पहली डिमांड होती है केक की। बिना केक के कोई भी पार्टी शुरू नहीं होती। कहा जाए तो ये एक स्टारटर होता है हर पार्टी का। केक बहुत तरह के होते है और बहुत तरीको से बनाए भी जा सकते है पर ज्यादातर लोगो की पहली पसंद होती है चॉकलेट और वो भी ब्लैक फारेस्ट (Black Forest Cake) रेसिपी। तो हम क्यों ना आज ब्लैक फारेस्ट केक रेसिपी (Black Forest Cake) बनाना सीखे। ये तो हम सबको ही पता है की केक की जरुरत तो हर बार ही होती है तो हर बार मार्किट से मंगवाने से अच्छा है क्यों ना खुद ही टेस्टी और यम्मी केक बनाया जाए। केक और बहुत फ्लेवर्स मे बनाया जाता है पर सभी ब्लैक फारेस्ट केक (Black Forest Cake) खाना पसंद करते है क्योंकि इसका स्वाद सबसे हटके और लाजवाब होता है। ज्यादातर बच्चे ही नही बड़े भी अपनी पहली पसंद इसे ही चुनते है। आप इसे आकर्षित बनाने के लिए इसकी अच्छे से डेकोरेशन भी कर सकते है जिससे ये खाने के साथ साथ दिखने मे भी लाजवाब लगे।  कुछ लोग एग का केक खाना पसंद नही करते है या उससे परहेज़ करते है तो हमारे पास उसके लिए भी एक तरीका है और वो है एग लेस केक जिसे आप बहुत ही आसानी से अपने घर पर कुछ ही समय मे बना सकते है। नीचे दी गई विधि के अनुसार आप बहुत ही कम समय मे टेस्टी केक बनाए और अपनी पार्टी और सेलिब्रेशन को और बेहतरीन बनाए।

ब्लैक फारेस्ट केक रेसिपी (Black Forest Cake Recipe in Hindi) बनने का समय

ब्लैक फारेस्ट केक को बनाने मे ३०-४० मिनट का समय लगता है। इसकी सामग्री तैयार करने मे १५ मिनट का समय लगता है।

सदस्यो के अनुसार

दी गई विधि की मात्रा के अनुसार ये ब्लैक फारेस्ट केक ४-५ लोगो के लिए काफी है। अगर आप चाहे तो सदस्यो के अनुसार सामग्री की मात्रा बढ़ा सकते है।

5 from 1 vote
print recipes online

ब्लैक फारेस्ट केक (Black forest cake recipe in Hindi)

अगर आपको ऐसा लगता है की केक घर पर अच्छा नहीं बन सकता तो इस बात को मन से निकाल दे और इस रेसिपी से बाजार से भी टेस्टी और सुन्दर केक बनाए।
Course Desserts
Prep Time 15 minutes
Cook Time 35 minutes
Total Time 50 minutes
Servings 5 people

सामग्री

Ingredients For Black Forest Cake Recipe (ब्लैक फारेस्ट केक)

  • 100 gm मैदा
  • 20 gm कोकोआ पाउडर
  • 1/4 टी स्पून बेकिंग सोडा
  • पानी आवश्यकता अनुसार
  • 300 gm मलाई
  • 150 gm दूध
  • 50 gm मक्खन
  • 1 टी स्पून वनीला एसेंस
  • चेरी
  • चॉकलेट
  • 1 कप सुगर सिरप

बनाने की विधि

How To Make Black Forest Cake Recipe

  1. सबसे पहले मैदा ले और उसे छलनी मे अच्छे से छान ले। इसके साथ ही बेकिंग सोडा, कोकोआ पाउडर को भी इसमें डाल ले। अब इन सब को अच्छे से मिला ले।
  2. अब इस मिश्रण मे दूध और मक्खन डाले और अच्छे से फेटे। चाहे तो थोड़ा कोकोआ पाउडर और डाल सकते है। कुछ देर ऐसे ही फेटने के बाद इसमें थोड़ा सा पानी और वेनिला एसेंस डाले और सारे मिश्रण को अच्छी तरह से मिला कर फेट ले।
  3. इतना करने के बाद केक बनाने का बर्तन ले उसमे थोड़ा सा बटर लगाए थोड़ी मैदा डाल दे ताकि निकालते समय चिपके ना। और इसमें अब बना हुआ मिश्रण डाल दे। इसके बाद इस बर्तन को ओवन मे १९० तापमान पर बेक होने के लिए रख दे।
  4. ३० मिनट के बाद केक को बाहर निकाल ले और ठण्डा होने के लिए रख दे। कुछ देर बाद जब केक ठंडा हो जाए तो उसको बीच मे से दो भागो मे काट ले। ध्यान रखे की केक अच्छे से कटे।
  5. अब नीचे वाले टुकड़े पर अच्छे से क्रीम फैला दे और फिर अच्छे चेरी के टुकड़े भी रख दे। ध्यान रखे क्रीम अच्छे से फैले और केक ढक जाए। अब ऊपर वाला टुकड़ा भी उसपर रख दे और पूरा केक क्रीम ढक दे।
  6. अब क्रीम, चेरी और चॉक्लेट की सहायता से केक को अच्छे से सजाए। आपका केक तैयार है।
Popular recipes in Hindi