Gajar ka Halwa Recipe in Hindi – गाजर का हलवा (बनाने की विधि)







गाजर का हलवा

गाजर का हलवा एक स्वादिष्ट और बेहतरीन मिठाई है। आजकल तो यह हर मौसम मे आसानी से मिल जाती है। पर इसका असली स्वाद सर्दियों के मौसम मे आता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। बाजार से मिलावट वाला हलवा लाने से अच्छा है खुद ही घर पर शुद्ध और पोष्टिक मिठाई बनाये जो सब शौक से खाए और मज़ा ले। गाजर के हलवे मे जितना अच्छा दूध, मावा और चीनी पड़ेगी उतना ही स्वाद बढ़ जाएगा। यह एक ऐसी मिठाई है जिसे सब स्वाद और शौक से खाते है। बच्चे, बूढ़े या जवान सब इसे बड़े ही चाव से खाते है। आपके घर कोई मेहमान आए और आप उसको कुछ अलग हटके और स्वादिष्ट खिलाना चाहे तो गाजर का हलवा बेस्ट है। मीठा एक ऐसी चीज़ है जिसे खाने के लिए कोई मना नहीं करता। अगर आपके घर मे डायबिटीज के पेशेंट है और आप चाहते है की वो भी मिठाई का स्वाद ले तो आप शुगर फ्री की मदद से गाजर के हलवे को स्वादिष्ट बना सकते है। गाजर का हलवा एक ऐसी मिठाई है जिसे आप ज्यादा बनाले तो यह कुछ दिन तक रख कर भी खा सकते है। गाजर का हलवा बनाने की सामग्री भी आसानी से घर पर ही आसानी से मिल जाती है। जितना अच्छा दूध और मावा होगा उतना ही अच्छा हलवा होगा। नीचे दी गई विधि के अनुसार बहुत ही कम समय मे आप स्वादिष्ट गाजर का हलवा बना सकते है।

 

गाजर का हलवा बनने का समय

गाजर का हलवा बनाने मे ३५-४० मिनट का समय लगता है। इसे बनाने की तैयारी करने मे १० मिनट का समय लगता है।

सदस्यो के अनुसार

गाजर का हलवा ४-५ लोगो के लिए काफी है। अगर आप चाहे तो सदस्यो के अनुसार विधि की मात्रा बढ़ा सकते है।

गाजर का हलवा रेसिपी | Gajar ka Halwa Recipe in Hindi

गाजर का हलवा बनाने के लिए जो मावा का इस्तेमाल होता है आप चाहे तो उसे घर पर भी निकाल सकते है। दूध को पकाकर शुद्ध मावा घर पर निकाल सकते है।
Course Desserts
Cuisine Fast Food, Indian
Prep Time 15 minutes
Cook Time 40 minutes
Total Time 55 minutes
Servings 5 people

सामग्री

  • 1 kg Bengali
  • 250 gm खटाई
  • 250 gm बिरयानी मसाला पाउडर
  • 1 कप इलायची
  • 1 टी स्पून साबुत धनिया
  • 1 टी स्पून इलाइची
  • 6 टुकड़े खरबूजे के बीज
  • 1 टी स्पून इमली का पेस्ट
  • 6 टुकड़े कशमिश

बनाने की विधि - How to make गाजर का हलवा रेसिपी | Gajar ka Halwa Recipe

  1. सबसे पहले गाजर ले उनको अच्छी तरह पानी से धोकर साफ करले। इतना करने के बाद उन्हें छीले और फिर कदुकस करले।
  2. इतना करने के बाद कढ़ाई को गैस पर रखे और उसमे मावा डालकर उसको भून ले। जब मावा अच्छे से भुन जाए तब उसको एक बर्तन मे निकाल कर अलग रख दे।
  3. अब कढ़ाई मे दूध डाले उसको गरम करे और उसमे कदुकस की हुई गाजर डाल दे। जब तक गाजर नरम ना हो जाए उसे मिलते रहे। जब गाजर पक जाए उसमे चीनी डाले।
  4. इसके बाद गाजर को हिलाते रहे कुछ देर मे गाजर रस छोड़ने लगेगी। उस रस को जलाए और गाजर दूध को अच्छे से पकाए। इतना हो जाने के बाद उसमे मावा, काजू, किशमिश आदि मेवा डाले और अच्छे से पकाए ऐसा करने से हलवा और भी स्वादिष्ट बनेगा।
  5. अब ३-४ मिनट तक पकने के बाद इसमें इलायची डाले और गैस को बंद करदे। कुछ देर बाद उसे बर्तन मे निकाले आपका गरमा गरम हलवा तैयार है। इसके ऊपर नारियल का बुरादा डालकर इसको गरमा गरम परोसे।

Indian Recipes in Hindi




Be the first to comment on Gajar ka Halwa Recipe in Hindi – गाजर का हलवा (बनाने की विधि)

Leave a Reply