Lauki Halwa Recipe in Hindi – लौकी का हलवा रेसिपी (बनाने की विधि)







Lauki ka Halwa (लौकी का हलवा) Recipe in Hindi

लौकी का हलवा बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब डिश है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। आप इसे बहुत ही कम समय में बना सकते है। जैसा की नवरात्री का पर्व आ रहा है तो आप अपने व्रत के समय इसे आसानी से बना सकते है।

स्वाद- लौकी के हलवे का स्वाद बहुत ही मीठा और स्वादिष्ट होता है। इसमें डाले गए मेवा से इसका स्वाद खुशबु वाला हो जाता है जिसकी महक दूर तक फैलती है।

ओकेशन- लौकी के हलवे को बनाने का वैसे तो कोई भी ओकेशन नही होता जब आपका मन करे तब आप बना सकते है। लेकिन ज्यादातर लोग इसे किसी त्यौहार या व्रत के समय पर बनाना पसंद करते है।

प्रसिद्ध- लौकी का हलवा घर घर में प्रसिद्ध है शायद ही कोई हो जिसे लौकी का हलवा पसंद ना हो। लौकी के हलवे को आप व्रत में भी बना सकते है।

लौकी के हलवे को बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने की सभी सामग्री आपको घर पर आसानी से मिल जाती है। आज हम आपके लिए लाये है एक आसान विधि जिसकी मदद से आप लौकी का हलवा बहुत ही कम समय में बना सकते है। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और बहुत ही कम समय में लौकी का हलवा बनाकर सबको खुश करे।

लौकी का हलवा बनने का समय

लौकी का हलवा बनाने में 30 मिनट का समय लगता है। इसे बनाने की तैयारी करने में 15 मिनट का समय लगता है।

सदस्यो के अनुसार

दी गई विधि की मात्रा के अनुसार यह लौकी हलवा 3-4 सदस्यो के लिए काफी है।

Lauki ka Halwa (लौकी का हलवा) Recipe in Hindi
5 from 1 vote
print recipes online

लौकी का हलवा (Lauki Halwa Recipe) Recipe in Hindi

लौकी के हलवे का स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है। लौकी में बहुत से ऐसे गुण होते है जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते है। जो लोग लौकी खाने में नखरे करते है उन्हें आप लौकी का हलवा बनाकर खिलाए वो इसे उंगलिया चाट कर खा जाएंगे।
Course Desserts
Cuisine Indian
Prep Time 15 minutes
Cook Time 30 minutes
Total Time 45 minutes
Servings 4 people

सामग्री

  • 1 kg लौकी
  • 300 gm चीनी
  • 200 gm मावा
  • 50 gm देशी घी
  • 20 gm किशमिश
  • 20-25 टुकड़े काजू
  • 10-12 पिस्ते
  • 5-6 इलाइची

बनाने की विधि - How to make लौकी का हलवा (Lauki Halwa Recipe)

  1. लौकी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को धोकर छील ले और फिर कद्दूकस कर ले। कदुकस करते समय बीच के बीज अलग कर दे और चारो तरफ से कदुकस करे।
  2. अब एक कढ़ाई को गैस पर रखे गरम होने पर उसमे कदुकस की हुई लौकी डाले और अच्छे से पकने दे। जब थोड़ी देर लौकी पक जाए तो उसमे चीनी डाले और अच्छे से कुछ देर तक पकने दे।
  3. यह सब पकते समय लौकी और चीनी को कलछी की मदद से चलाते रहे। जब उबाल आने लगेगा तो मिश्रण पानी छोड़ने लगेगा। अब कुछ देर और पकने दे ताकि पानी की मात्रा सूख जाए।
  4. इतना करने के बाद इसमें घी डाले और 5-6 मिनट तक चलाते रहे जब भुन जाए तो इसमें मावा, काजू, किशमिश और पिस्ता डाले और और अच्छे से मिलाकर भूने।
  5. कुछ देर के लिए हलवे को पकने के लिए गैस पर छोड़ दे। 6-7 मिनट में आपका हलवा तैयार हो जाएगा। इसे बाउल में निकाले उसपर इलायची के दाने और काजू के टुकड़े डालकर सजाए आपका स्वादिष्ट और गरमा गरम लौकी का हलवा तैयार है।




1 Comment on Lauki Halwa Recipe in Hindi – लौकी का हलवा रेसिपी (बनाने की विधि)

Leave a Reply