Sabudana Khichdi Recipe in Hindi – साबूदाना खिचड़ी रेसिपी (बनाने की विधि)







Sabudana Khichdi (साबूदाना खिचड़ी) Recipe in Hindi

साबूदाना खिचड़ी बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब व्यंजन है। इसे सभी शौक से खाते है। इसे बनाना भी बहुत ही आसान है। जब आपका कुछ अलग खाने का मन हो तो आप साबूदाना खिचड़ी बना सकते है।

स्वाद- साबूदाना खिचड़ी का स्वाद बहुत ही नरम और अलग होता है। इसमें डाले गए मसालो की वजह से यह चटपटा और मसालेदार भी लगता है।

विशेषता- साबूदाना खिचड़ी की विशेषता यह है की जब भी आपका कम समय में कुछ अलग खाने का मन हो तो आप साबूदाना खिचड़ी बना सकते है।

प्रसिद्ध- साबूदाना खिचड़ी ज्यादातर सभी लोग व्रत के समय में बनाकर खाते है। अगर आप व्रत में यह बनाये तो सेंधा नमक का इस्तेमाल करे। यह बहुत ही आसानी से तैयार हो जाता है।

साबूदाना खिचड़ी बनाना बहुत ही आसान है। आप इसे जब चाहे घर पर बना सकते है। इसे बनाने की सभी सामग्री घर पर आसानी से मिल जाती है। आप साबूदाना खिचड़ी को बिना व्रत के भी बना सकते है। जब भी आपका कुछ अलग खाने का मन हो बस कुछ ही समय में साबूदाना खिचड़ी बनाये और अपना स्वाद बदले। आज हम आपके लिए लाये है एक आसान विधि जिसकी मदद से साबूदाना खिचड़ी बना सकते है। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और साबूदाना खिचड़ी बनाकर सबको खुश करे।

साबूदाना खिचड़ी बनने का समय

साबूदाना खिचड़ी बनाने में 30 मिनट का समय लगता है। इसे बनाने की तैयारी करने में 10 मिनट का समय लगता है।

सदस्यो के अनुसार

दी गई विधि की मात्रा के अनुसार यह साबूदाना खिचड़ी 3-4 सदस्यो के लिए काफी है।

नोट- साबूदाना खिचड़ी को आप हरी या लाल चटनी के साथ खा सकते है। कुछ लोग इसे दही या आचार से भी खाना पसंद करते है। आप अपनी पसंद के अनुसार खा सकते है।

Sabudana Khichdi (साबूदाना खिचड़ी) Recipe in Hindi
4.25 from 4 votes
print recipes online

साबूदाना खिचड़ी रेसिपी | Sabudana Khichdi Recipe in Hindi

साबूदाना खिचड़ी बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। इसे कोई भी आसानी से बना सकता है। साबूदाना खिचड़ी खाने में भी मुलायम होती है जिससे बड़ी उम्र के लोगो को भी खाने में परेशानी नही होती।
Course Main Dish
Cuisine Indian
Prep Time 10 minutes
Cook Time 30 minutes
Total Time 40 minutes
Servings 4 people

सामग्री

  • 150 gm साबूदाना
  • 1 आलू
  • 1 कप पानी
  • 1 टुकड़ा हींग
  • 1 टुकड़ा अदरक
  • 2 टी स्पून हरी मिर्च
  • 1/2 टी स्पून जीरा
  • 1 टी स्पून मूंगफली के दाने
  • 1 टी स्पून हरा धनिया
  • 2 टी स्पून तेल
  • नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि - How to make साबूदाना खिचड़ी रेसिपी | Sabudana Khichdi Recipe

  1. साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को ले और अच्छे से साफ कर के पानी से धो ले। अब साफ किये हुए साबूदाना को ले और एक घण्टे के लिए पानी में भिगो कर रख दे। ऐसा करने से साबूदाना फूल जाएगा।
  2. अब आलू ले उसे छीलकर बारीक़ आकर के टुकड़ो में काट ले। इतना करने के बाद एक कढ़ाई ले उसमे तेल गरम करे। इसमें कटे हुए आलू डाले और उन्हें धीमी आंच में तल ले। तलने के बाद इन्हें एक प्लेट में निकाल ले।
  3. अब इसी कढ़ाई में तेल गरम करके हींग और ज़ीरा डाले जब ज़ीरा भुन जाए तो हरी मिर्च और अदरक डालकर अच्छे से मिलाए और भूने।
  4. इतना करने के बाद इस मसाले में मूंगफली डाले और उन्हें भी भूने जब इतना हो जाए तो इसमें साबूदाना, मिर्च और नमक डाले और सारे मिश्रण को अच्छी तरह से भूने।
  5. इस मिश्रण में थोड़ा सा पानी डाले और पकने के गैस पर छोड़ दे। 7-8 मिनट का इंतज़ार करे उसके बाद देखे की आपका साबूदाना पक गया है।
  6. इसमें तले हुए आलू के टुकड़े डाले सारे मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाए। 1-2 मिनट के लिए पकाए आपकी गरमा गरम साबूदाना खिचड़ी तैयार है।

Indian Recipes in Hindi




4 Comments on Sabudana Khichdi Recipe in Hindi – साबूदाना खिचड़ी रेसिपी (बनाने की विधि)

Leave a Reply