Kuttu Ki Kachori Recipe in Hindi – कचौरी रेसिपी (बनाने की विधि)







Singhare ya Kuttu ki Kachori Recipe in Hindi -सिंघाड़े या कुट्टू की कचौड़ी 2

सिंघाड़े या कुट्टू की कचौड़ी बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब व्यंजन है। व्रत में सबसे ज्यादा खाने वाला यही व्यंजन है। रात के समय जब सभी अपना व्रत खोलते है तब यह बनाई जाती है।

स्वाद- सिंघाड़े या कुट्टू की कचौड़ी का स्वाद बहुत ही कुरकुरा और स्वादिष्ट होता है। इसे अच्छी आंच पर बनाने से इसका स्वाद बहुत लाजवाब लगता है और सभी इसे शौक से खाते है।

प्रसिद्ध- सिंघाड़े या कुट्टू की कचौड़ी फलहार में आती है जो ज्यादातर व्रत के समय में बनाई जाती है। इसे सभी जगह पर बनाया जाता है।

विशेषता- सिंघाड़े या कुट्टू की कचौड़ी की सबसे खास विशेषता यह है की यह बहुत जल्दी तैयार हो जाती है और इसमें ज्यादा समय भी नही लगता। इसे ज्यादातर सभी लोग दही के साथ खाना पसंद करते है।

सिंघाड़े या कुट्टू की कचौड़ी बनाना बहुत ही आसान है। इसे आप जब चाहे तब बना सकते है। इसे बनाने की सभी सामग्री आसानी से घर पर मिल जाती है। व्रत के समय में ज्यादा मेहनत किए बिना आप इसे बना सकते है। आज हम आपके लिए लाये है एक आसान विधि जिसकी मदद से आप सिंघाड़े या कुट्टू की कचौड़ी बना सकते है। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और कुछ ही समय में स्वादिष्ट कचौड़ी बनाकर सबको खुश करे।

सिंघाड़े या कुट्टू की कचौड़ी बनने का समय

सिंघाड़े या कुट्टू की कचौड़ी बनाने में 20 मिनट का समय लगता है। इसे बनाने की तैयारी करने में 5 मिनट का समय लगता है।

सदस्यो के अनुसार

दी गई विधि की मात्रा के अनुसार यह सिंघाड़े या कुट्टू की कचौड़ी 2-3 सदस्यो के लिए काफी है।

Singhare ya Kuttu ki Kachori Recipe in Hindi -सिंघाड़े या कुट्टू की कचौड़ी 2
3.25 from 4 votes
print recipes online

कचौरी रेसिपी | Kuttu Ki Kachori Recipe in Hindi

सिंघाड़े या कुट्टू की कचौड़ी व्रत में सबसे ज्यादा खाये जाने वाला व्यंजन है। इसका स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है। यह सभी को पसंद होता है। नवरात्री के व्रत आ रहे है तो ज्यादा सोचने की जरुरत नही है स्वादिष्ट सिंघाड़े या कुट्टू की कचौड़ी बनाये और अपने व्रत को और भी स्वादिष्ट बनाये।
Course Main Dish, Snack foods
Cuisine Indian
Prep Time 5 minutes
Cook Time 20 minutes
Total Time 25 minutes
Servings 3 people

सामग्री

  • 200 gm कुटू का आटा
  • 4 आलू उबले हुए
  • 2 कप पानी
  • 2 हरी मिर्च
  • 1 टुकड़ा अदरक कद्दूकस किया हुआ
  • 1/4 टी स्पून काली मिर्च
  • 1/4 टी स्पून अमचूर
  • 1 टी स्पून सैदा नमक
  • 2 टी स्पून तेल

बनाने की विधि - How to make कचौरी रेसिपी | Kuttu Ki Kachori Recipe

  1. सिंघाड़े की कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले आटे को ले और छलनी की सहायता से उसे छान ले अब आटे में थोड़ा नमक और कुछ बुँदे तेल की डालकर पानी से उसे अच्छे से गूथ ले।
  2. अब उबले हुए आलू ले उन्हें छील कर साफ कर ले और उन्हें पिट्ठी बनाने के लिए मसल ले अब इसमें काली मिर्च, अदरक, अमचूर, हरी मिर्च और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छे से मिला ले। कचौड़ी के अंदर भरने के लिए यह पिट्ठी इस्तेमाल की जाएगी।
  3. इतना करने के बाद कढ़ाई में तेल गरम करने के लिए गैस पर रख दे। अब गुथे हुए आटे में से थोड़ा सा आटा ले और हथेली की मदद से उसे थोड़ा सा फैला ले।
  4. इसमें बनी हुई आलू की पिट्ठी को आवश्यकता अनुसार भरे और फिर उसे बंद कर के गोल करे। हथेली से उसे दबाकर कचौड़ी जितना बड़ा कर ले आप चाहे तो चकला बेलन की मदद भी ले सकते है।
  5. सभी कचौड़ी इसी तरह भर कर तैयार कर ले अब इन्हें एक एक कर के कढ़ाई में डाले और दोनों तरफ से हल्का भूरा रंग होने तक सके। सभी कचौड़ी को ऐसे ही सेके। अब इन्हें बाहर निकाल ले आपकी गरमा गरम स्वादिष्ट कचौड़ी तैयार है।

Indian Recipes in Hindi




Top Offers From Amazon India Sale

4 Comments on Kuttu Ki Kachori Recipe in Hindi – कचौरी रेसिपी (बनाने की विधि)

Leave a Reply