Vrat ka Khana Recipes in Hindi (व्रत का भोजन) | व्रत का खाना – Pooja khana







Vrat ka Khana Recipes in Hindi (व्रत का भोजन) | व्रत का खाना - Pooja khana
Vrat ka Khana (व्रत का खाना) - रेसिपी, नियम, पूजा विधि और तरीके

व्रत ज्यादातर सभी लोग रखते है। जैसा की अभी कुछ ही दिनों में नवरात्रे शुरू हो रहे है तो सभी को जानने की जरुरत है की व्रत के समय में क्या खा सकते है और वो कौन से व्यंजन है जो  आसानी से बन भी जाते है। व्रत में जरुरी होता है बिना अनाज वाला खाना खाये और इस बात का भी ध्यान रखना की आपका खाना शुद्ध हो। व्रत में प्याज़, लहसुन का भी परहेज करना होता है तो केवल फलहार का आहार ही ग्रहण करे और अपने व्रत को पूर्ण करे। व्रत में केवल शुद्ध और शाकाहारी भोजन ही खाया जाता है। कुछ लोग तो केवल शाम के समय ही भोजन करते है लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी है जो दिन में भी एक बार कुछ ‘खा लेते है। व्रत में सभी लोग अलग अलग तरह के पकवान और खाना बनाते है। आज हम आपके लिए लाये है कुछ ऐसे व्यंजन जिन्हें आप नवरात्री में और अन्य व्रत के समय बना सकते है। इन्हें आप खुद भी खा सकते और अपने परिवार के बाकि सदस्यो को भी खिलाकर खुश कर सकते है। नीचे दिए गए व्यंजनों को देखे और अपने आने वाले व्रत को अच्छे से पूरा करे।

व्रत में खाया जाने वाला खाना

Vrat ka Khana Recipes in Hindi (व्रत का भोजन) | व्रत का खाना - Pooja khana
व्रत का कहना – रेसिपी, नियम, पूजा विधि और तरीके

  1. साबूदाना खिचड़ी व्रत के समय में खाने वाला सबसे स्वादिष्ट व्यंजन है साबूदाना खिचड़ी। इससे शरीर को ताकत भी मिलती और इसे खाने के बाद कोई भी व्यक्ति पुरे दिन बिना कुछ खाये रह सकता है। जो लोग व्रत में नमक के पदार्थ का सेवन कर लेते है उनके लिए साबूदाना खिचड़ी बहुत फायदेमंद है। इसे बनाने में भी ज्यादा समय नही लगता। व्रत के समय आपके घर कोई आ जाए तो आप उसे बनाकर खिला सकते है।
  2. आलू टिक्की – आलू टिक्की आप वैसे तो कई बार खाते होंगे लेकिन इसमें व्रत वाले नमक का इस्तेमाल कर के आप इसे अपने व्रत में खा सकते है। आलू टिक्की को बनाना बहुत ही आसान है। इसमें ज्यादा सामग्री नही लगती है तो आपको ज्यादा समय भी नही लगेगा। आलू टिक्की को आप दही या व्रत के नमक से बनी चटनी के साथ खा सकते है आपको स्वाद भी अच्छा लगेगा और आप शौक से भी खाएंगे।
  3. कुट्टू की पूरी – ज्यादातर व्रत ऐसे होते है जिनमे आप अनाज नही खा सकते तो उनमे आप कुट्टू से बनी चीज़े खा सकते है। जिनमे से एक सबसे आसान और स्वादिष्ट व्यंजन है कुट्टू की पूरी। इसे आप कुट्टू के आटे की मदद से बना सकते है। इसे बनाना थोड़ा सा मुश्किल जरूर है लेकिन इसका स्वाद बहुत ही अच्छा होता है तो इसे सभी शौक से और पेट भरकर खाते है। पूरा दिन व्रत रखने के बाद लगता है शाम को कुछ पेट भरने जैसा मिल जाए तो उसके लिए कुट्टू की पूरी बेस्ट है इसे आप दही या सब्ज़ी के साथ खा सकते है।
  4. मखानों की खीर – मखाने, दूध और अन्य मेवा डालकर बनाई गई यह खीर बहुत ही स्वादिष्ट होती है। जो लोग नमक का सेवन नहीं करते वो इसे बनाकर खा सकते और अपने घर के बाकि सदस्यो को भी खिला सकते है। मखाने की खीर का स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है। बच्चे, बड़े सभी इसे बड़े चाव से खाते है। मखाने की खीर बनाने के लिए आपको पहले मखानों को तलना पड़ता है। उसके बाद दूध को पकाकर उसमे सभी सामग्री डाले आपकी स्वादिष्ट मखाने की खीर तैयार है। मीठे में यह सबसे बेस्ट रहती है।
  5. नारियल के लड्डू – नारियल के लड्डू का आप अपने भगवान को भोग भी लगा सकते है और खुद बहु खा सकते है। ऐसा जरुरी नही होता की हर समय आप कुछ बना ही पाये इसके लिए आप व्रत शुरू होने पर नारियल के लड्डू बनाकर रख ले। जिसे आप जब चाहे खा सकते है या आपके घर कोई आए उसे भी खिला सकते है। नारियल के लड्डू का स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है। इसे बनाना भी आसान है ना इसमें ज्यादा समय लगता है और ना ही सामग्री तो झट से लड्डू बनाकर तैयार करे।
  6. व्रत की नमकीन – कुछ लोग ऐसे भी होते है जो व्रत तो रखते है लेकिन उनसे ज्यादा देर तक भूका नहीं रहा जाता। उनके लिए व्रत की नमकीन बहुत बेस्ट है। इसे आप व्रत शुरू होने पर बनाकर रख ले और अपने व्रत में रोजाना इसका सेवन करे इससे आपको बार बार भूक भी नही लगेगी और आपका व्रत भी आसानी से पूरा हो जाएगा। व्रत की नमकीन को बनाना बहुत ही आसान है इसमें साबूदाना, मखाने, आलू चिप्स और भी बहुत सी चीज़े डाली जाती है जो सब व्रत में खाई जाती है। इसका स्वाद भी बहुत स्वादिष्ट और लाजवाब होता है जो सभी को पसंद आता है।
  7. आलू का हलवा-आलू का हलवा बहुत स्वादिष्ट होता है। यह हलवा ज्यादातर व्रत के समय में बनाया जाता है। इसे बनाना भी बहुत ही आसान है। आप नवरात्रों में आलू का हलवा बनाकर खुद खा सकते हैं और दूसरों को भी खिला सकते हैं

ऊपर दिए गए सभी व्रत में खाई जाने वाली चीज़े है। व्रत में जरुरी होता है की आप अच्छे, शुद्ध और फलहार के सामान का प्रयोग करे तो उसके लिए यह सभी व्यंजन आपके लिए फायदेमंद है। अपनी पसंद और जरुरत के अनुसार आप इन्हें बनाये और व्रत में इनका सेवन करे। आपको इनका स्वाद भी अच्छा लगेगा और आपका व्रत भी बिना किसी परेशानी के पूरा हो जाएगा। तो देर किस बात की नवरात्रे दूर नही है आज से ही शुरू हो जाए और स्वादिष्ट चीज़े बनाये।




4 Comments on Vrat ka Khana Recipes in Hindi (व्रत का भोजन) | व्रत का खाना – Pooja khana

Leave a Reply